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Static GK #12 | संविधान के महत्वपूर्ण अनुच्छेद (भाग-5 अध्याय-2 व 3) | Important Articles Part-5 Chapter-2 and 3

Polity , Articles, Part-5, The Union

भाग-5 (संघ)

अध्याय-2 (संसद)

अनुच्छेद विवरण
79. संसद
80. राज्यसभा
81. लोकसभा
82. जनगणना के बाद पुनर्निर्माण
83. संसद के सदनों की अवधि
84. संसद के सदस्यों के लिए योग्यता
85. संसद के सत्र, विप्लव और विघटन
86. राष्ट्रपति को सदनों में भाषण और संदेश भेजने का अधिकार
87. राष्ट्रपति का अभिभाषण
88. मंत्रियों और महान्यायवादी का सदनों के संबंध में अधिकार
89. राज्यसभा का सभापति और उपसभापति
90. उपसभापति का पद से इस्तीफा, हटाया जाना, पद खाली होना
91. सभापति की शक्ति
92. सभापति उपसभापति को पद से हटाने का संकल्प विचाराधीन हो तब उसका पीठासीन न होना
93. लोकसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष
94. लोकसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का पद रिक्त होना
95. लोकसभा अध्यक्ष की शक्तियां
96. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष को पद से हटाने का संकल्प विचाराधीन हो तब उसका पीठासीन न होना
97. राज्यसभा के सभापति और उपसभापति तथा लोकसभा के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के वेतन और भत्ते
98. संसद का सचिवालय
99. सदस्यों की शपथ
100. सदनों में निर्वाचन, पद खाली होने की अवस्था में सदनों की शक्ति
102. सदस्यता के लिए अयोग्यता
106. सदस्यों के वेतन और भत्ते
107. विधायकों को प्रस्तुत और पारित करने का प्रावधान
108. संयुक्त सदन
109. धन विधेयक के विषय में विशेष प्रक्रिया
110. धन विधेयक की परिभाषा
111. विधेयकों पर अनुमति
112. वार्षिक वित्तीय विवरण
113. संसद में प्राक्कलन के संबंध में
114. विनियोग विधेयक
117. वित्त विधेयकों के संबंध में विशेष उपबंध
118. प्रक्रिया के नियम
119. वित्तीय कार्यों के संबंध में संसद में प्रक्रिया का कानून द्वारा विनियमन
120. संसद में प्रयोग की जाने वाली भाषा
121. संसद में चर्चा पर प्रतिबंध
122. संसद की कार्यवाही में न्यायालय द्वारा जांच ना करना

अध्याय-3 (राष्ट्रपति की विधायी शक्ति)

123. संसद में विश्रांति काल में अध्यादेश पारित करने के राष्ट्रपति की शक्ति

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